Suresh Raina को कौन नहीं जानता। बड़े बड़े matches मे Suresh Raina ने अपने Team के लिए बड़े बड़े योगदान दिये है। ऐसे मे अगर कोई आपको कहे की Suresh Raina का Car Accident हो गया है और उसमे उन्हे गंभीर चोटें आई हैं तो आपका भी दिल एक बार के लिए ज़रूर धडक जाएगा।

Social Media जहां झूठी खबरें फैलाने का चलन सा आ गया है वहाँ से यह खबर पढ़ मै भी दंग रेह गया और सोचा क्यू न पूरे वाक्ये को ध्यान से जाना जाए। यह खबर Youtube पर Sporty Things नाम के एक channel ने दिखाई। इसमे बताया गया की Suresh Raina का एक Car Accident हो गया है जिसमे Truck ने उन्हे पीछे से ठोकर मारी है और वो किसी Hospital मे ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं।

ज़रा आप भी देखिये यह Video:

सच्चाई क्या है? क्या Raina ठीक हैं?

सच्चाई इस Video से कोसों दूर है। हाँ यह बात सच है की Raina एक match के लिए गाजियाबाद से कानपुर की ओर रुख़ कर रहे थे जहां उनकी Land Rover गाड़ी का एक पहिया फट्ट गया। लेकिन Suresh Raina इससे प्रभावित नहीं हुए और न ही उन्हे कोई चोट आई।

वहाँ के कुछ locals ने Raina को rescue किया और Police की अगवानी मे उन्हे दूसरी गाड़ी से Kanpur की ओर रवाना कर दिया गया ताकि वह अपना match खेल सकें।

ऐसे मे ऊपर दी गयी video फर्जी निकलती है। न ही Suresh Raina अस्पताल मे हैं और न ही उन्हे किसी truck ने टक्कर मारी है। अगर आप Suresh Raina Fan हैं तो आपको भी fake news के खिलाफ आवाज़ उठानी होगी। अब यह सवाल उठता है की किसी का इस फर्जी News को फैलाने के पीछे क्या मकसद रेह सकता है?

इसका सीधा simple कारण है पैसा: आपकों बता दें की जब आप Youtube पर कोई भी video देखते हैं तो वहाँ ads आते हैं जिसकी मदद से Video बनाने वाला व्यक्ति पैसे कमाता है। जीतने जादा views होंगे उतने जादा ads आएंगे और उतना जादा व्यक्ति पैसे कमा सकेगा। ऐसे मे इस Video को डालने वाले शक्स ने यही सोचा होगा की जादा से जादा लोग इसे देखेंगे और वो बहुत सारे पैसे कमा लेगा।

शायद वह पैसे कमाने की लालच मे अपनी नैतिकता खो बैठा। चंद पैसों की लालच मे किसी के emotions और feelings के साथ खेलना बिलकुल भी ethical नहीं है और ऐसी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ शक्त से शक्त कार्यवाही होनी चाहिए।

Sachin Tendulkar से Tips ले रहे हैं Suresh Raina

जैसा की आप जानते होंगे Suresh Raina इस समय भारतीय Team का हिस्सा नहीं हैं। एक Media House मे दिये गए Interview मे उन्होने कहा ” मई जीतन जादा crease (मैदान) से जुड़े रहूँगा उतना अच्छा perform कर सकूँगा। मैं अपने कुछ पुराने video tapes देख रहा हु और sachin द्वारा बताई गयी बातों पर भी ध्यान दे रहा हूँ।”

आपको बता दें की इस समय Suresh Raina India Blue Team के कप्तान हैं।

#FakeNews #Exposing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here