28 February, 2019 | Thrusday

MIG 21 Vs F16: आपके मन मे यह बात चल रही होगी की आखिर हिंदुस्तान ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 से लड़ने के लिए MIG 21 को क्यू भेजा जबकि भारत के पास उससे ज्यादा ताकतवर विमान है । अगर आपके मन मे भी यही सवाल है तो इसे ज़रूर पढ़ें।

यह पुलवामा हमले का असर ही था की हिंदुस्तान जैसे शांति प्रिय देश को भी आक्रामक रूप धारण करना पड़ा और इसका जो परिणाम आया उससे पूरे विश्व मे तहल्का मच गया । पूरा विस्व भारत के साथ है। भारत के हमले के बाद यह  पक्का था की पाकिस्तान भी पलटवार करेगा । 26 FEB की सुबह  जब भारत के विमान MIRAGE 2000 सुरक्षित भारत मे land कर गए । उसके साथ ही MIRAGE 2000 की दूसरी squad ने उड़ान भरी । ऐसा इसलिए हुआ ताकि अगर दुश्मन देश कभी भी [LOC] cross करता है तो उसे वही [LOC ] पे ढेर किया जा सके।

(Pic Credit Included in Image)

पर सुबह से शाम हो गयी और BORDER पे कोई हलचल नही दिखी । अब MIRAGE 2000 का duty hour समाप्त हो चुका था। अब बारी थी भारत के सबसे ताकतवर विमान के उड़ान भरने की [SUKHOI 30 MKI]। यह विमान पाकिस्तान के किसी भी विमान के मुक़ाबले काफी ताकतवर है । पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। देखते देखते शाम से सुबह हो गयी और अब बारी थी MIG 21 के उड़ान भरने का।

तभी तकरीबन 8 बजे पाकिस्तानी AIR FORCE के दो F16 जहाजों ने [LOC] CROSS करा ही था कि MIG 21 विमान ने पाकिस्तान के एक F16 को मार गिराया । AIR DOGfight LOC के बहुत करीब मे हो रहा था । तभी एक MIG विमान तकनीकी खराबी के कारण Crash हो गया । पर LOC के पास होने के कारण ये विमान पाकिस्तान वाले हिस्से मे जा गिरा। भारत के MIG 21 को flying coffin भी कहते है क्यूकी ये विमान करीब 70 सालो से भारतिए वायु सेना मे शामिल है और इसके सारे Parts पुराने हो चुके है। INDIAN AIR FORCE इसको replace करने की सोच रहा है और आने वाले समय मे शायद कर भी दे।

Conclusion: इसका सीधा सरल अर्थ यह है की भारत ने F-16 के मुक़ाबले के लिए MIG को नहीं चुना बल्कि वह घड़ी ही कुछ ऐसी थी की Pakistan का F16 जब भारत मे प्रवेश किया तो MIG 21 ही Duty पर तैनात था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here